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RE: Hindi Kamuk Kahani एक खून और
पुलिस की टीम ने वहाँ डेरा जमा रखा था।
और उसी टीम में टैरी डाऊन भी था जो पुलिस फोटोग्राफर था। अपनी उस नौकरी में उसने अक्सर बड़ी भद्दी और दिल दहलाऊ घटनाओं को कवर किया था लेकिन ये मौजूदा मामला अलग था।
इतना अलग कि टैरी डाऊन ने वहाँ मौकाए वारदात पर तस्वीरें खींचने की अपनी ड्यूटी जैसे तैसे भुगती और फौरन ही लू बून की क्षत-विक्षत लाश से दूर-हटकर बाहर झाड़ियों की ओर भागता चला गया।
और वो अकेला नहीं था जिसकी ऐसी बुरी दुर्गति हो रही थी।
बेगलर, हेस और यहाँ तक कि लेपस्कि जैसे सख्तजान पुलिसिए भी खुद को बामुश्किल संभाले हुए उस वक्त लू बून के केबिन के बाहर खड़े डा. लुईस और उनके सहकर्मियों का इंतजार कर रहे थे।
“यह यकीनन उसी पागल हत्यारे का काम है।”—बेगलर ने पसीना पोंछते हुए कहा—“और उस पर कत्ल करने का भूत सवार है।”
“यह बेहद खतरनाक है।”—लेपस्कि ने कहा।
“क्या तुमने कल टी.वी. पर हैमिल्टन की रिपोर्ट देखी थी?”—हेस ने पूछा—“उसने टी.वी. पर आकर बिल्कुल साफ लफ्जों में खम ठोक कर ये दावा किया था कि लू बून उस पहले वाले कत्ल की रात वहीं मौका-ए-वारदात पर न सिर्फ मौजूद था बल्कि शायद उसने उस रात कातिल को भी देखा था। हैमिल्टन का यही दावा शायद उस विक्षिप्त हत्यारे ने भी देख लिया था और नतीजतन लू बून को खुद के लिए खतरा मानते हुए उसने इसे ठिकाने लगा दिया।”
“मारा तो ठीक—लेकिन मार कर यूँ काट डालने की क्या जरूरत थी?”
“वो इसलिए कि इससे—शायद इसी से उसे वो अपनी मानसिक भूख मिटती देखता था। शायद विक्षिप्तता के उस दौर में लाश की यूँ दुर्गति करना उसे संतोष देता हो।”
“वो सिर्फ पागल नहीं है बल्कि बेहद ऊँचे दर्जे का पागल है। वो पाश्विक प्रवृत्ति का ऐसा जुनूनी कातिल है जिसे कत्ल करने का कोई जुनून, कोई नशा है।”
“सही कहा।”
तभी डा. लुईस केबिन से बाहर निकला तो तीनों उसकी ओर उन्मुख हुए।
“किसी नतीजे पर पहुँचे डॉक्टर?”—हेस ने पूछा।
“ये एक हौलनाक कत्ल है।”—डा. लुईस ने बड़े अनमने ढंग से अपने कंधे झटकाते हुए कहा—“और पुलिस महकमे के साथ अपने खूब लम्बे एसोसिएशन के दौरान मैंने कभी इस किस्म के वहशी कत्लों का सामना नहीं किया। अभी वो पिछला कत्ल होकर हटा ही था कि ये एक और....”
“आपकी इस मामले में कोई फाईनल, कोई पक्की रिपोर्ट तो आगे आते-आते आएगी लेकिन फौरी तौर पर आपका इस बाबत क्या कहना है?”—लेपस्कि ने डा. लुईस को टोकते हुए कहा।
“वैल”—डॉ. लुईस ने इशारा समझा—“मोटे तौर पर मेरा अंदाजा यह है कि ये कत्ल बीती रात दो बजे के करीब का हो सकता है। कातिल ने शायद दरवाजा खटखटाया होगा और लू बून के दरवाजा खोलते ही उसने उस पर चौड़े फल वाला कोई पैना चाकू—या ऐसा ही कोई और हथियार—उसे भोंक दिया। ऐसे जबर्दस्त सटीक वार से मौत फौरन हुई लगती है जिसके बाद शायद कातिल ने बड़े इत्मिनान से अपना वक्त लिया और लाश के सिर को उसके धड़ से अलग कर उसे वहाँ उधर मौजूद मेज पर रख दिया। इसके बाद उसने धड़ को भी आगे—गन्ने काटने जैसे किसी औजार से क्षत विक्षत कर दिया।”
“बड़ी हौलनाक घटना है।”—हेस ने कहा।
“बेशक—और इससे मेरा ये ख्याल भी पुख्ता होता लगता है कि कातिल सिर्फ पागल नहीं है। वो नीम पागल है, वो वहशी है जिसे केवल कत्ल करने भर से संतोष नहीं मिलता बल्कि उसकी भूख, उसकी मानसिक वितृष्णा उसके शिकार की लाश को आगे यूँ काट-पीटकर टुकड़े-टुकड़े कर देने पर ही ठण्डी पड़ती है। वो ऐसा मैनियाक है जो किसी को केवल मुर्दा बना देने पर ही नहीं रुक जाता बल्कि उससे कहीं आगे जाकर बकायदा उस मुर्दे की दुरगत करने पर ही रुकता है।”
“आप लाश को वहाँ से उठवा रहे हैं?”—हेस ने पूछा—“हमें केबिन चैक करना है।”
“आदमी लगे हुए हैं—ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।”—डॉ. लुईस ने कहा।
“मैं मिसकोलो से पूछताछ करना चाहूँगा।”—लेपस्कि ने हेस से कहा—“वो लड़की जिसने लाश यहाँ केबिन में बरामद की थी—इस घटना के बाद ऐसे सदमे में है कि फिलहाल बात करने की हालत में ही नहीं है।”
“ठीक है।”—हेस ने कहा और डॉ. लुईस से पूछा—“क्या हम उसे सिडेटिव देकर अस्पताल भेज सकते हैं?”
“मैं अभी इंतजाम करता हूँ।”—डॉ. लुईस ने कहा और वहाँ से हट गया। लेपस्कि मिसकोलो के पास पहुँचा और उसके सामने जाकर वहीं नीचे रेत पर ही बैठ गया। और कई लोग अभी भी वहाँ इधर-उधर बिखरे खड़े थे और फुसफुसाहट में बतिया रहे थे।
“उसका कत्ल बीती रात करीब दो बजे हुआ होने का अंदाजा है।”—लेपस्कि ने कहा—“क्या उस वक्त तुमने वहाँ केबिन में कोई आहट, कोई आवाज वगैरह सुनी थी?”
“मैं उस वक्त सोया पड़ा था। सुबह सबसे पहले केटी ने ही ये हादसा देखा था।”—मिसकोलो ने कहा।
“क्या तुम में से किसी ने कुछ देखा था?”—लेपस्कि वहाँ खड़े लोगों से संबोधित हुआ।
“मैंने सुना था।”—एक लम्बे पतले युवक ने आगे आकर कहा।
एक अन्य पुलिस वाला—डस्टी—भी वहाँ आ पहुँचा और अपनी नोटबुक खोल नोट लिखने लगा।
“तुम कौन हो?”—लेपस्कि ने उस नवयुवक से पूछा।
“मेरा नाम बो वाकर है और मैं यहाँ ऐसे ही सैर सपाटा करने के मकसद से पहुँचा हुआ हूँ।”—वह बोला।
“तुमने बीती रात कुछ सुना था?”
“हाँ।”
“लू बून के केबिन में कुछ सुना था?”
“हाँ—मैंने बीती रात उस केबिन में घटी उठापटक सुनी थी।”
“किस वक्त?”
“रात के दो बजकर चालीस मिनट हुए थे।”
“तुम्हें वक्त का ऐसा पक्का अंदाजा क्यों है?”
“मेरे पिता ने मेरी इक्कीसवीं सालगिरह पर ये घड़ी तोहफे में दी है।”—उसने अपनी कलाई घड़ी की ओर इशारा करते हुए कहा—“और मुझे इसमें वक्त देखना बड़ा पसंद है।”
“ओह—तो तुमने बीती रात दो बजकर चालीस मिनट पर क्या सुना था?”
“जी वो हुआ ये कि....”
“रुको”—लेपस्कि ने उसे टोका—“पहले ये बताओ कि तुम ऐसे बेवक्त खुद कैसे जागे हुए थे।”
“मैं पहले से जागा नहीं हुआ था बल्कि उस वक्त रात के उस पहर पेशाब करने इत्तेफाकन उठ गया था।”
“ठीक”—लेपस्कि ने कहा—“तो जब तुम उठे फिर....”
“उस वक्त रात के उस पहर भी लू के केबिन में रोशनी थी।”
“तुमने देखा था?”
“हाँ—मैंने केबिन में रोशनी देखी थी और उसी दौरान दो बार ऐसी आवाजें सुनीं जैसी कसाई के गोश्त काटते समय पैदा होती हैं।”
“अब ये तुम कैसे कह सकते हो कि वो आवाज कसाई के गोश्त काटने जैसी आवाज थी?”
“वो इसलिए कि मेरा बाप भी कसाई है और उस वजह से मैं इस तरह की आवाज को पहचानता हूँ।”
“और ये बीती रात दो बजकर चालीस मिनट की बात है?”
“हाँ—और मैंने क्या कहा?”
“मैंने सुना तुमने क्या कहा”—लेपस्कि बोला—“खैर तुम आगे बताओ।”
“आगे....आगे बताने को कुछ नहीं है।”
“क्या मतलब?”
“मतलब ये कि मैंने जिस वजह से रात की उस घड़ी उठा था, उस वजह से निजात पाकर मैं वापिस अपने बिस्तर पर जा लेटा था।”
“और जब तुम अपनी नेचर कॉल से फुर्सत पाकर वापिस अपने बिस्तर पर पहुँचे, उस वक्त भी लू के केबिन में रोशनी थी?”
“हाँ।”
“तुम्हें यकीन है?”
“बखूबी याद है—अभी कुछ घण्टे पहले ही की तो बात है।”
“तुम यहाँ इस कॉलोनी में कब तक ठहरोगे?”
“अगले महीने तक।”
“बढ़िया”—लेपस्कि ने संतुष्टिपूर्वक कहा—“मैं तुम्हारी इस मदद के लिए शुक्रिया अदा करता हूँ। लेकिन मैं आगे भी तुमसे एक और बार बात करना चाहूँगा—सो मुझसे मिले बिना यहाँ से चले मत जाना।”
“ठीक है।”—बो ने सहमति में सिर हिलाते हुए कहा।
“और सुनो।”—लेपस्कि ने गंभीरतापूर्वक कहा—“फिलहाल प्रेस या किसी के भी सामने तुमने अपना मुँह नहीं खोलना है, वरना तुम्हारा हश्र भी लू बून वाला हो सकता है।”
“मतलब?”—बो ने हड़बड़ाते हुए पूछा।
“मतलब यही कि हमें शक है कि लू बून की हत्या यहाँ बीती रात इसलिए की गई है कि कातिल को उस पर शक था। हम नहीं चाहते कि वो विक्षिप्त हत्यारा एक और खून करने में कामयाब हो।”
“मतलब तो यही हुआ न कि मेरी जान खतरे में है।”—वह बोला।
“सावधान रहो—और अपना मुँह बंद रखो।”—लेपस्कि ने कहा और डस्टी को निर्देश दिया—“इसका स्थाई रेसिडेंशल एड्रेस नोट करना न भूलना।”
“यस सर।”—डस्टी बोला।
लेपस्कि ने बो का कंधा थपथपाया और वापिस लू बून के केबिन की ओर बढ़ गया।
केबिन में डॉक्टर लुईस की होमीसाईड डिपार्टमेन्ट की टीम अभी भी अपने काम में जुटी हुई थी।
हेस वहीं पास में खड़ा सिगार फूँक रहा था।
लेपस्कि ने उसे जाकर रिपोर्ट दी और बताया कि बीती रात कैसे बो वाकर नाम के एक युवक ने उस तरह कसाई के गोश्त काटने की आवाजें आती सुनी थीं।
“हम्म”—हेस ने कहा—“तो इसका मतलब कि कत्ल बीती रात दो बजे से दो चालीस के बीच हुआ है।”
“जी सर—फिलहाल तो ऐसा ही लगता है।”
“ये एक महत्वपूर्ण बात है।”—हेस ने कहा—“और आगे हमारे काम आने वाली है।”
तभी होमीसाईड डिपार्टमेन्ट का एक आदमी केबिन से बाहर निकला और उनके पास पहुँचा।
“ये केबिन में मौजूद एक बैग से बरामद हुए हैं।”—उसने हेस को दो लिफाफे थमाते हुए कहा।
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RE: Hindi Kamuk Kahani एक खून और
“लू बून की हत्या का सही वक्त पता लग गया है।”—लेपस्कि ने रिपोर्ट पेश करते हुए कहा—“केबिन में हमें जितने भी फिंगरप्रिन्ट मिले हैं उन्हें चैक किया जा रहा है।”
“हूँ।”—पुलिस चीफ टेरेल ने कहा।
“हमारा अंदाजा है कि लू बून की लाश को यूँ काटते-छांटते वक्त कातिल शायद पूरी तरह से नंगा था जिसने अपने बदन पर लगे खून को वहीं केबिन के अटैच्ड शॉवर रूम में जाकर बकायदा अच्छी तरह नहा-धोकर साफ किया था। जाहिर है इस वजह से उसके कपड़ों पर शायद खून नहीं लगा होगा।”
“ये कातिल मेरे कैरियर की सबसे बड़ी चुनौती, सबसे बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है।”
“सर—हमारा खुद का भी यही मानना है।”
“और आगे क्या कुछ मिला?”—टेरेल ने पूछा—“उधर केबिन की तलाशी हो गई?”
“यस सर”—लेपस्कि बोला—“वहाँ तलाशी में हमें एक बैग में से दो नोट, दो रुक्के बरामद हुए हैं जो लू बून को ब्लैकमेलर के तौर पर स्थापित करते हैं।”
“यानि लू बून किसी को ब्लैकमेल कर रहा था?”
“किसी को नहीं—केन ब्रैन्डन और कॉरेन स्टर्नवुड को।”
“वो दो रुक्के उनके नाम हैं?”
“नहीं—वो दो नोट दरअसल केन ब्रैन्डन की बीवी और कॉरेन स्टर्नवुड के पिता के नाम हैं जिनमें उन दोनों के नाजायज रिश्ते की तरफ इशारा किया गया है।”
“तो ये कत्ल का मकसद, हत्या का मोटिव बनता है।”—टेरेल ने कहा।
“बनता तो है सर,”—लेपस्कि ने हिचकिचाते हुए कहा— “लेकिन मेरा जाती ख्याल है कि क्रेन ब्रैन्डन में ऐसा वहशियाना एक्ट कर सकने का माद्दा नहीं है।”
“यानि केन ब्रैन्डन कातिल नहीं है।”
“साथ में कॉरेन भी नहीं।”
“हम्म....”—टेरेल ने कहा—“आगे देखेंगे। तुम अपनी बात पूरी करो।”
लेपस्कि ने लेवाइन की फोन कॉल और उसके दुकान के रैक में जैकेट से काटे गए बटन की बाबत बताया।
“और ये काम मिस्टर ब्रैन्डन का हो सकता है।”—लेपस्कि ने अंत में कहा।
“ठीक है।”—टेरेल ने कहा—“अब मेरी सुनो।”
“यस सर।”
“शहर के मेयर मिस्टर हेडली जानना चाहते हैं कि हम इन कत्ल की दोनों सनसनीखेज घटनाओं को हल करने में कहाँ तक पहुँचे हैं। मैंने उनसे मिस्टर स्टर्नवुड और ब्रैन्डन के बारे में बताया है और इस मामले में खास मिस्टर स्टर्नवुड की बेटी के मामले में उन्होंने मुझे चेताया है। उनका कहना है कि जब तक ब्रैन्डन के नीम पागल होने का अकाट्य सबूत न मिल जाए, उस पर कोई हाथ न डाला जाए, मिस्टर स्टर्नवुड इन दिनों किसी तगड़े सिटी लोन को बैक कर रहा है और ऐसे में अगर हमने उसकी लड़की के नाम से जुड़ा कोई स्कैण्डल खड़ा किया तो ....।”—टेरेल ने लम्बी सांस छोड़ते हुए कहा—“मुझे अपने लिए नई नौकरी ढूँढनी पड़ जाएगी।”
“लेकिन ब्रैन्डन के पास कत्ल का तगड़ा उद्देश्य है।”—अब तक वार्तालाप में मूक पार्टिसिपेन्ट रहे हेस ने कहा।
“हो सकता है।”—टेरेल ने कहा—“लेकिन तुम इस पूरे मामले में हैमिल्टन वाला पहलू भूल रहे हो जिसने बकायदा टी.वी. पर लू बून की तस्वीर फ्लैश करके ये दावा किया कि उसने उस पहले कत्ल वाली रात कातिल को देखा था।”
“यस सर।”
“हैमिल्टन का ये दावा लू बून की मौत की वजह बना हो सकता है।”
“यस सर—आई एग्री टू दैट।”
“लेकिन अगर लैब में जांच से पता चला कि ब्रैन्डन के बटनों में से एक दरअसल दूसरी जगह से काटा हुआ है तो....”—लेपस्कि ने पूछा।
“उस सूरत में भी केवल यही साबित होगा कि ब्रैन्डन अपनी कुलीग और मिस्टर स्टर्नवुड की बेटी—कॉरेन स्टर्नवुड—के साथ अपने अफेयर के मामले को छुपाना चाहता है।”—टेरेल ने धैर्यहीन स्वर में कहा—“ब्रैन्डन पर दबाव डालने से पहले हमारे हाथ में उसके खिलाफ पुख्ता और ठोस सबूत होने चाहिए।”
“इसका मतलब फिलहाल हमें ब्रैन्डन पर हाथ नहीं डालना है।”—हेस ने खींजते हुए कहा।
“डू आई हैव टू ड्रा ए डायग्राम?”—टेरेल बोला।
“नो सर....”—हेस हड़बड़ाया—“आफकोर्स नॉट सर। वी गॉट इट।”
“लाईक दैट?”—टैरेल ने पूछा।
“यस सर—जस्ट लाईक दैट।”
“गुड”—टेरेल संतुष्टि के साथ बोला।
“लेकिन इसका मतलब”—लेपस्कि बोला—“कि हम घूमफिरकर फिर वहीं खड़े हैं जहाँ से चले थे।”
“नहीं”—टेरेल बोला—“हमें साईरस ग्रेग वाली जैकेट का अभी पता नहीं चला है सो वो एक लाईन है जिसे अभी प्रापर्ली फॉलो किया जाना बाकी है।”
“यस सर”—लेपस्कि ने कहा—“मिसेज ग्रेग और उनके बटलर का दावा है कि उन्होंने वो जैकेट सॉल्वेशन आर्मी को डोनेट कर दी थी वहीं सॉल्वेशन आर्मी के डिपो का इंचार्ज—क्रैडाक—कसम उठाकर कहता है कि वो जैकेट उसके पास कभी नहीं आई।”
“लेपस्कि”—टेरेल ने कहा—“तुम्हारे पास ब्रैन्डन की जैकेट है।”
“यस सर—मैंने उसे लैब भेजा है।”
“बढ़िया—उस जैकेट को लैब से वापिस मंगाकर हैमिल्टन के पास ले जाओ और उससे कहो कि वो उस जैकेट की तस्वीर को बकायदा टी.वी. पर फ्लैश करे। आगे उस जैकेट की तस्वीरें अखबारों में भी छपवाओ....इससे कुछ तो सरगर्मी होगी।”
“जी सर।”
“हो सकता है कि कातिल उस जैकेट को यूँ देखकर कोई हरकत करे और हमारे जाल में आ फंसे।”
“लेकिन सर”—लेपस्कि ने हिचकिचाते हुए कहा—“यह दूर की कौड़ी है। हत्यारा केन ब्रैन्डन की जैकेट से बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता।”
“हो सकता है तुम्हारी बात सही हो,”—टेरेल ने कहा—“लेकिन एक चांस तो लिया ही जा सकता है। क्यों?”
“जी सर—यूँ एक चांस तो लिया ही जा सकता है, लिया जायेगा। मैं खुद उस जैकेट को लेकर ऐसे इंतजाम करता हूँ।”
“फौरन।”
“यस सर—फौरन।”
“बढ़िया”—टेरेन बोला—“नाओ टेक ए वॉक।”
दोनों अफसर लेपस्कि और हेस—फौरन अपनी जगह पर खड़े हुए और चीफ का अभिवादन कर बाहर आ गए।
लेपस्कि खुश हो रहा था।
उसने हैमिल्टन से मिलकर जैकेट को टी.वी. पर फ्लैश किए जाने का इंतजाम करना था।
और ये उसके लिए टी.वी. पर आने का मौका था।
कॉरेल—उसकी बीवी—उसे टी.वी. स्क्रीन पर देखकर खुशी से नाचने लगेगी।
उसके पड़ोसी भौंचक्के रह जाएंगे।
और उसके सहयोगी जलभुन जाएंगे।
बढ़िया—बढ़िया।
टी.वी. पर आने का ख्याल उसे रोमांचित किए जा रहा था।
¶¶
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RE: Hindi Kamuk Kahani एक खून और
बुढ़ाता विलेन्सकी एक अरसे से पुलिस महकमे के अंतर्गत क्राईम इन्वेस्टिगेशन लैब में काम कर रहा था और अपने तजुर्बे के दम पर उसने कई उलझे केसों की गुत्थियों को सुलझाने में मदद की थी। उसने बड़ी नापसन्दगी के भाव से अपने सामने खड़े लेपस्कि की ओर देखा।
“बटनों का कुछ पता चला?”—लेपस्कि ने उससे जैकेट वापिस मांगते हुए पूछा।
“सब पता चल गया।”—विलेन्सकी ने कहा—“तुम लोग सिर्फ टाँगों से काम लेते हो, आँखों से नहीं। अगर तुमने आँखों से काम लिया होता तो फौरन पता कर लेते कि उन सब बटनों पर सीरियल नम्बर पड़े हुए हैं।”
“क्या वाकई में?”
“हाँ—और उसी वजह से ये बात पकड़ में आई है कि तुम्हारे दिए बटनों में एक बटन ऐसा भी है जो आगे न तो बैन्डन की जैकेट के बटनों से मेल खा रहा है और न ही उसके डुप्लिकेट बटनों से।”
“ओह!”
“हाँ—अगर उस बटन का सीरियल नम्बर हम मिस्टर लेवाइन की जैकेट के बटनों से मिलान कर पाते तो बेहतर होता।”
“उससे क्या होगा?”
“उससे ये होगा कि हम बेहद आसानी से इस तथ्य को स्थापित कर पायेंगे कि बैन्डन ने या किसी और ने उस एक सिंगल आऊट किए एक अलग सीरियल नम्बर लिखे बटन को कहीं और से, किसी और जैकेट से हासिल किया और अपने डुप्लिकेट बटनों के सैट में मिलाकर उन्हें तुम्हारे आगे परोस दिया।”
“ओह यस!”—लेपस्कि ने सिर हिलाते हुए कहा—“अब तुम वो जैकेट दो।”
“वो तो मैं दे ही रहा हूँ।”—विलेन्सकी ने कहा—“लेकिन मैं एक और बात कहना चाहता था।”
“क्या?”
“दरअसल बटनों में इस किस्म की हेरफेर के स्थापित हो जाने के बावजूद अभी आगे ब्रैन्डन को उनके दम पर कातिल साबित नहीं किया जा सकेगा।”
“क्या मतलब?”—लेपस्कि ने मुट्ठियाँ भींचते हुए कहा।
“मतलब ये कि मौका-ए-वारदात पर जो बटन मिला है और जिसे आगे डिटेक्टिव हेस ने मुझे दिया था—उसका सीरियल नम्बर एकदम अलग है। वो कोई और सीरियल का नम्बर है जो न तो ब्रैन्डन की जैकेट और उसके डुप्लिकेट बटनों से मिलता है और न मिस्टर लेवाइन के बटनों से।”
“ठीक है—ठीक है।”—लेपस्कि जो इस वक्त सिर्फ टी.वी. स्क्रीन पर आने की बाबत सोच रहा था, इसे अनसुना सा करते हुए बोला—“तुम जरा वो जैकेट इधर करो, मुझे टी.वी. स्टूडियो जाना है।”
विलेस्की ने एक अलमारी से जैकेट बरामद की और उसे थमा दी। लेपस्कि ने जैकट ली और लैब से बाहर निकल आया जहाँ एक टेलीफोन बूथ पर नजर पड़ते ही उसे याद आया कि उसने खुद के टी.वी. पर आने के बारे में कैरोल को तो खबर ही नहीं की थी। वह एक टेलीफोन बूथ में जा घुसा और अपने घर का नम्बर मिला दिया।
“सुनो।”—दूसरी ओर कैरोल का फोन उठाते ही उसने कहना चाहा—“आज....”
“लेपस्कि”—कैरोल ने उसकी बात काटते हुए कहा—“वो महिताबेल वाले क्लूज का तुमने कुछ किया?”
“कौन से क्लूज?”
“महिताबेल के बताये क्लूज। भूल भी गए?”
“कौन से—याद दिलाओ तो।”
“अरे वो लाल सुर्ख चाँद, काला आकाश और सन्तरी सागर तट वाला।”
“अच्छा वो!”—लेपस्कि को याद आया।
“हाँ वो....वो लम्बा वाला वो।”—कैरोल ने पूछा—“कुछ किया उसका?”
“हाँ कर रहा हूँ, काम जारी है लेकिन तुम ये सब छोड़ो और मेरी सुनो। मैं आज ....।”
“क्या मतलब? क्या कर रहे हो उन क्लूज का? कैसा काम जारी है?”
“मतलब अपनी बोलते रहना।”—लेपस्कि ने चिढ़कर कहा—“मेरी मत सुन लेना।”
“क्या? क्या बताना चाहते हो?”
“तुम बोलने दो तो बताऊँ ना। मुँह खोलते ही तो बात काट देती हो।”
“अच्छा अब बताओ भी।”—कैरोल ने कहा।
“बात दरअसल ये है कि आज रात नौ बजे पैट हैमिल्टन के टी.वी. शो में मैं भी हिस्सा ले रहा हूँ।”
“ओह टॉम।”—यकायक कैरोल के स्वर में मिश्री घुल गई—“क्या वाकई? सच कह रहे हो न?”
“एकदम सच।”
“टॉम....मुझे तुम पर गर्व है।”
“और हाँ—तुम जरा पड़ोसियों को भी खबर कर दो। उन हरामखोरों को भी पता चले कि मेरी मेरे महकमे में क्या औकात है। कमीने मुझे टी.वी. पर देखकर जल-जल मरेंगे।”
“ठीक है टॉम।”
“याद से।”
“हाँ-हाँ, तुम परेशान मत हो। पैट हैमिल्टन शो, रात नौ बजे—है न?”
“हाँ।”
“ठीक है—मैं सबको बता दूंगी।”
“ठीक है—याद से बता देना। मैं सीधे टी.वी. स्टूडियो ही जा रहा हूँ, वक्त कम है।”
“ओके टॉम।”
“ओके बाय”—कहकर लेपस्कि ने कनैक्शन काट दिया और टी.वी. स्टूडियो की ओर रवाना हो गया।
लेपस्कि सैकण्ड फ्लोर पर हैमिल्टन के पास पहुँचा तो पाया कि वो वहाँ दो आदमियों के साथ बात करने में व्यस्त था। उसके फ्री होने के इंतजार में लेपस्कि जैकेट हाथों में लिए वहीं खड़ा-खड़ा पहलू बदलता रहा।
हैमिल्टन से इस बारे में पहले ही बात हो चुकी थी और वो अपने प्रोग्राम में इस जैकेट को दिखाकर प्रशासन का सहयोग करने को तैयार हो गया था।
“ओह—हाय लेपस्कि।”—आखिरकार हैमिल्टन ने फ्री होकर लेपस्कि की ओर बढ़ते हुए कहा।
“हाय पैट”—लेपस्कि बोला—“मैं जैकेट लाया हूँ।”
“हाँ, मैं इसी के इंतजार में था।”—हैमिल्टन बोला—“आओ चलें।”
“ऐसे ही....मेरा मतलब मुझे टी.वी. स्क्रीन पर लाने से पहले किसी मेकअप वगैरह की जरूरत नहीं?”—लेपस्कि ने हैरानी से पूछा।
“उसकी जरूरत नहीं—तुम ऐसे ही ठीक हो।”—हैमिल्टन बोला—“आओ।”
दोनों स्टूडियो के उस हिस्से में पहुँचे जहाँ तेज रोशनियाँ फैली हुई थीं। वहाँ कई कैमरे कई कोणों की तस्वीर उतारते इधर-उधर लगे हुए थे और उस पूरे सैटअप को संभालने के लिए वहीं टेक्नीशियनों की एक छोटी फौज मौजूद थी।
“मैं आज सबसे पहले तुम्हारी न्यूज ही दिखाने जा रहा हूँ।”—हैमिल्टन बोला—“तुम सिर्फ ये जैकेट पकड़े रहना और जो कमेन्ट्री देनी है मैं दे दूँगा।”
“ठीक है।”—लेपस्कि ने कहा।
“अब तुम जैकेट लेकर वहाँ डायस के पास पहुँचो।”— हैमिल्टन ने उसे एक ओर इशारा करते हुए कहा—“जल्दी करो, शो का टाईम हो गया है और हम ऑन एयर होने वाले हैं।”
“मैं हैट पहन लूँ?”—लेपस्कि ने पूछा।
“सभी पुलिसवाले पहनते हैं।”—हैमिल्टन ने सांस छोड़ी—“तुम भी पहन लो....लेकिन जरा जल्दी करो।”
लेपस्कि ने अपनी हैट पहनी और फटाफट अपनी पोजीशन ले ली। वहीं मौजूद एक टैक्नीशियन ने उसे बताया कि उसने जैकेट कैसे पकड़नी थी।
लेपस्कि ने पकड़ी।
कैमरे उसकी ओर घूमे।
लेपस्कि ने अपना सीना फुला लिया।
“ओके....”—हैमिल्टन ने उस पर नजर डाली—“मैं तुम्हें इशारा कर दूँगा”—फिर उसने दीवार घड़ी पर निगाह डाली और बोला—“वक्त हो गया है।”
स्टूडियो में मौजूद हर शख्स अब सतर्क हो गया था।
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RE: Hindi Kamuk Kahani एक खून और
हैमिल्टन फटाफट एक प्लेटफार्म पर बनाए गए एक बड़ी मेज के पीछे अपनी कुर्सी पर पहुँचा।
तुरन्त एक कैमरा उसकी ओर केन्द्रित हुआ।
“गेट रेडी”—किसी टैक्नीशियन की आवाज आई—“अगले दस सैकण्ड में हम ऑन एयर लाईव होंगे।”
हैमिल्टन तैयार था।
लेपस्कि तो पहले ही तैयार था।
स्टूडियो में उल्टी गिनती शुरू हुई।
दस....नौ....आठ....सात ....।
लेपस्कि बड़ा व्याकुल हो रहा था। टी.वी. स्क्रीन पर आने के ख्याल से ही वह बेहद रोमांचित था।
अब वो यकीनन अपने इलाके में एक हीरो की मानिंद देखा जाएगा।
वाह-वाह।
तीन....दो....एक—ऑन एयर।
हैमिल्टन पर केन्द्रित कैमरा जूम हुआ तो हैमिल्टन ने बोलना शुरू किया।
“मैं पैट हैमिल्टन आपका अपने इस शो में स्वागत करता हूँ। आज हम बात करेंगे....।”
लेपस्कि हैमिल्टन के शब्द सुन रहा था लेकिन उसके दिमाग में घर पर टी.वी. देख रही कैरोल और उसके पड़ोसियों की तस्वीरें फ्लैश हो रही थीं।
वो सब कितने प्रभावित, कितने इंप्रैस हो रहे होंगे।
“हम चाहते हैं कि आप सब इस जैकेट को देखें।”—लेपस्कि को हैमिल्टन के शब्द सुनाई दिए—“हम चाहते हैं कि हमारे दर्शकों में से कोई ऐसा हो जो इस जैकेट की सही शिनाख्त कर सके और अगर ऐसा हो पाया तो यह हमारे शहर के पुलिस महकमे के लिए एक बड़ी मदद होगी। याद रखिए, एक वहशी कातिल अपनी सनक में आज भी हमारे इस शहर की किन्हीं गलियों में अपने अगले शिकार की तलाश में घूम रहा है। हम नहीं चाहते कि वो हमारे शहर की शान्ति को भंग करे, हम बिल्कुल नहीं चाहते कि अब आगे उस वहशी सनकी कातिल को कोई और शिकार मिले और इसके लिए इस जैकेट की शिनाख्त होना बेहद जरूरी है।”
एक दाढ़ी वाले टैक्नीशियन ने लेपस्कि को कुछ इशारा किया तो लेपस्कि एकाएक समझ ही न सका कि उसे अपने चेहरे पर कैसे भाव पैदा करने हैं। अपने हिसाब से उसने अपने चेहरे पर कठोरता के भाव उभार लिए। वो उस वक्त शहर के पुलिस विभाग का नुमाईंदा था।
सख्त, अनुशासित, सेवादार।
कैमरा उसकी ओर जूम हुआ तो दाढ़ी वाले ने उसे दोबारा कोई संकेत किया।
शायद ये कठोरता के भाव सही नहीं थे।
लेपस्कि ने अपने चेहरे पर मित्रवत भाव पैदा किए।
“अगर आप में से कोई भी इस जैकेट को पहचानता हो”—हैमिल्टन कमैन्ट्री कर रहा था—“तो बिना देर किए फौरन पुलिस हैडक्वार्टर से संपर्क स्थापित करें।”
इसके साथ ही लेपस्कि पर केन्द्रित कैमरा दूसरी ओर घूम गया।
उसी दाढ़ी वाले ने लेपस्कि को ‘थम्पस अप’ का संकेत किया।
काम हो गया था।
लेपस्कि टी.वी. स्क्रीन पर फ्लैश हो गया था।
मुदित मन से लेपस्कि ने जैकेट की तह बनाई और स्टूडियो से बाहर निकल गया।
उसने आज टी.वी. स्क्रीन पर आकर ‘एक मिनट की प्रसिद्धि’ हासिल कर ली थी।
और इस एक ख्याल से उसके पाँव मानो जमीन पर ही नहीं पड़ रहे थे। उसने बाहर सड़क पर आते ही इधर-उधर निगाह डाली।
सड़क किनारे एक ओर एक टेलिफोन बूथ मौजूद था। उसने फटाफट वहाँ पहुँचकर अपने घर का नम्बर डायल कर दिया।
जब तक कैरोल ने दूसरी ओर से फोन न उठा लिया वह बेचैनी से पहलू बदलता रहा।
“हैलो।”—दूसरी ओर से कैरोल ने फोन रिसीव किया।
“ओह हाय बेबी!”—लेपस्कि ने पूछा—“कैसा लगा?”
“क्या कैसा लगा?”—कैरोल ने लेपस्कि की आवाज पहचानते हुए पूछा।
“ओह बेबी—बताओ न कैसा लगा? पसंद आया?”
“अरे क्या कैसा लगा?”—कैरोल चीख पड़ी।
“क्यों—तुमने मेरा प्रोग्राम नहीं देखा?”
“मेरी बात सुनो”—कैरोल बोली—“मैंने अपने पड़ोस की तीन फैमिलीज़ को अपने यहाँ इनवाईट किया था और इस इनविटेशन की रू मैं मैंने उन्हें अपने यहाँ मौजूद जिन की आखिरी बोतल सर्व करने के बाद अब”—कैरोल ने गहरी सांस ली—“मजबूरी में तुम्हारी वो कट्टी सार्क की बोतल खोलकर सर्व की है।”
“अरे भाड़ में जाए वो।”—लेपस्कि ने चिढ़कर कहा—“मुझे ये बताओ कि मैं टी.वी. स्क्रीन पर कैसा लग रहा था?”
“मुझे क्या पता?”—कैरोल भड़कते हुए बोली।
“क्यों तुमने हैमिल्टन का शो नहीं देखा?”
“देखा था।”
“तब तुम्हें स्क्रीन पर मैं दिखाई नहीं दिया”—लेपस्कि ने पूछा—“या तुम सब उस वक्त तक नशे में धुत्त हो चुके थे?”
“न तो हम नशे में धुत्त थे और न ही तुम स्क्रीन पर दिखाई दिए—हाँ, दो हाथों में थमी एक जैकेट का क्लोज अप जरूर दिखाई दिया था और अगर उस जैकेट को थामे दो हाथ तुम्हारे थे तो....।”—कैरोल ने व्यंग किया—“तुम्हें उन हाथों को धो लेना चाहिए था। वहाँ स्क्रीन पर बड़े गन्दे लग रहे थे।”
“सिर्फ हाथ दिखाई दिए?”
“हाँ।”
अब लेपस्कि को समझ में आया कि क्यों उसका मेकअप नहीं किया गया था?
और क्यों हैमिल्टन को उसके हैट पहनने-न पहनने की कोई फिक्र नहीं थी?
लेपस्कि ने एक गहरी सांस ली।
उसने बिना कुछ बोले कॉल डिस्कनैक्ट की, रिसीवर को यथा स्थान टिकाया और बूथ से बाहर निकलकर अपनी कार की ओर चल दिया।
अचानक उसने खुद को बेहद थका हुआ महसूस किया।
वो बेहद निराश था।
हैमिल्टन ने उसे स्क्रीन पर दिखाया ही नहीं था और यूँ उसकी वो—एक मिनट की ख्याति—भी दरअसल छलावा ही साबित हुई थी।
भारी कदमों से चलता हुआ वो अपनी कार में आ बैठा। उसने कार स्टार्ट की और वापिस हैडक्वार्टर पहुँचा। उसने जैकोबी के दफ्तर में प्रवेश करते ही देखा कि वहाँ होमीसाईड डिपार्टमेन्ट के तीन अन्य अफसर और डिटेक्टिव डस्टी मौजूद थे।
और वो सभी अलग-अलग टेलिफोनों में बिजी थे।
“टॉम”—बेगलर ने उससे जैकेट वापिस लेते हुए कहा— “शो में इस जैकेट के दिखाए जाते ही अचानक सरगर्मी बढ़ गई है और हमारे पास हर तरफ से कई सूचनाएं आ रही हैं। ऐसा लगता है कि इस शहर का हरेक आदमी इस जैकेट के बारे में कुछ न कुछ बताना चाहता है।”
लेपस्कि मुस्कुरा भर दिया।
वो जैकेट ऑन एयर फ्लैश हुई थी।
और वो जैकेट उससे ज्यादा मकबूल थी।
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06-25-2020, 02:02 PM,
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desiaks
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RE: Hindi Kamuk Kahani एक खून और
अपनी लम्बी-चौड़ी और खूब भारी एन्टीक चेयर पर बैठे क्लॉड केनड्रिक ने इतनी जोर से सांस छोड़ी कि सामने मेज पर फैले कागज फड़फड़ा गए। बेहद निराश भाव से उसने अपने दफ्तर जिसे वह रिसेप्शन रूम कहता था—में चारों ओर निगाह दौड़ाई। कमरे में एक दीवार पर समंदर की ओर झाँकती एक लम्बी-चौड़ी पिक्चर विंडो थी जिस पर कई कलाकृतियों को सजाया गया था। दफ्तर की बाकी दीवारों पर भी इसी तरह कई मूल्यवान पेंटिंग्स लटकी हुईं थीं।
क्लॉड कैनड्रिक।
पैरेडाईज ऐवन्यु पर मौजूद उस आर्ट गैलरी का मालिक क्लॉड कैन्ड्रिक। उसका खुद का व्यवहार ऐसा था कि वो अपने आप में एक अलग ही शै, एक अलग ही कैरेक्टर माना जाता था।
ऊंचा कद।
लम्बा-चौड़ा थुल-थुल शरीर और उम्र बासठ साल।
और ऊपर से वो होंठों पर गुलाबी लिपस्टिक और लगा लेता था। साथ में अपने गंजे सिर को ढंकने की गर्ज से एक मिसफिट संतरी रंग की विग और पहनता था। किसी महिला से वार्तालाप के वक्त वो अक्सर अपनी उस बेहूदा विग को ऐसे उठाता था जैसे कोई अपने हैट को उठाता था।
और उसके ये अंदाज ही उसे सबसे अलग—सबसे जुदा दिखाते थे। लेकिन फिर अपने उस हास्यास्पद रखरखाव के बावजूद वो अपने धन्धे में माहिर था और एन्टीक्स, ज्वैलरी और मार्डन आर्ट का लाजवाब पारखी भी।
दुर्लभ बल्कि दुर्लभतम कलाकृतियों से भरी उसकी आर्ट गैलरी—जिसे वो कई नौकरों की मदद से चलाता था—केवल उस शहर की ही नहीं बल्कि आसपास के कई शहरों में खूब ख्यातिप्राप्त थी।
और उसकी उस हासिल ख्याति में इस एक बात का भी दखल था कि वो बेहिचक लेकिन बेहद सावधानी से चोरी की कलाकृतियों की खरीद-फरोख्त भी कर लिया करता था। उसके पास ऐसे कई साहबे दौलत, साहबे जायदाद ग्राहक थे जिन्हें दूसरी जगह मौजूद किसी खास कलाकृति को बकायदा या बेकायदा किसी भी कीमत पर अपने निजी कलैक्शन में लाने का शौक था।
बल्कि सनक थी।
पागलपन था।
ऐसे धनवान ग्राहक कैन्ड्रिक को अपनी इच्छित कलाकृति पर उसकी मांगी मनमानी कीमत अदा करते थे।
उस सुहानी सुबह अपने दफ्तर में बैठा कैन्ड्रिक अपने बिजनेस की छमाही बैलेंस शीट को बार-बार देख रहा था और निराश हो लम्बी सांसें छोड़ रहा था। उसे अपने बिजनेस में अब वो कामयाबी हासिल नहीं थी जैसी वो कभी किसी दौर में सहज ही पा लेता था। उसका बिजनेस घट रहा था और पिछले छः महीने की बैलेंस शीट उसके उस मौजूदा धन्धे में उसके रोते-धोते परफार्मेन्स की दास्तान थी।
लेकिन इसके पीछे वजह भी थी।
उसके कई दौलतमन्द कस्टमर अब मर चुके थे और नई पीढ़ी को उसके पास मौजूद उन एन्टीक्स और क्लासिकल पेंटिंग्स में कोई दिलचस्पी नहीं थी। आज की नई पीढ़ी ड्रग्स, शराब, महंगी कार और सैक्स में ज्यादा दिलचस्पी रखती थी।
उनके लिए कलात्मक वस्तुएं बोर थीं और ड्रग्स ‘इन’ चीज थी। ऐसे माहौल में कैन्ड्रिक के धन्धे को सिकुड़ना था ही और वो सिकुड़ ही रहा था।
आज वो अपने दौलतमन्द ग्राहकों की फेहरिस्त में उन नामों पर निशान लगा रहा था जो मर चुके थे और उसी प्रक्रिया में जैसे ही उसके सामने साईरस ग्रेग का नाम आया—उसने एक लम्बी आह सी भरी। वो इतना बेहतरीन ग्राहक था कि अक्सर नकली पिकासो की पेंटिंग्स के भी मुँहमांगे दाम देता था। वो बढ़िया ग्राहक था लेकिन अब उसकी मौत के बाद उसका खाता बन्द था।
कैन्ड्रिक अपने उन्हीं जिन्दा-मुर्दा ग्राहकों की लिस्ट में उलझा हुआ था कि जब उसका मुंहलगा हेड सैल्समैन लुईस भीतर दाखिल हुआ।
“डार्लिंग”—लुईस ने भीतर आते हुए कहा—“क्रिसपिन ग्रेग आया है और ऑयल पेंटिंग्स में दिलचस्पी दिखा रहा है। मुझे लगा कि तुम उससे मिलना चाहोगे।”
“हाँ जरूर।”—कैन्ड्रिक ने खुद को कुर्सी से बाहर निकाला और हजारों डॉलर की कीमत वाले बेनेटियन मिरर के सामने खड़े होकर अपना बेहूदा विग दुरुस्त किया, अपनी जैकेट को झटककर सीधा किया, दर्पण में खुद को निहारा और बोला—“किस्मत की बात है कि मैं अभी उसी के बारे में सोच रहा था।”
वह अपने दफ्तर से बाहर निकला और अपनी विशाल आर्ट गैलरी में आ गया।
वहाँ उसका एक कारिन्दा एक लम्बे दुबले-पतले ग्राहक—जिसकी पीठ कैन्ड्रिक की ओर थी—को ऑयल पेंटिंग्स काले मखमली कपड़े पर रखकर कुछ यूँ दिखा रहा था कि मानो वो पेंटिंग्स नहीं हीरे-जवाहरात हों।
“मिस्टर ग्रेग।”—कैन्ड्रिक ने संयमित स्वर में कहा।
लम्बा-पतला आदमी पलटा।
कैन्ड्रिक ने देखा कि उसके ऐश ब्लॉड बाल छोटे-छोटे लेकिन करीने से कटे हुए थे। ठीक-ठाक नयन-नक्श वाले उस आदमी का भावहीन पीला चेहरा ऐसा था कि मानो सालों से सूरज के दर्शन न किए हों।
कैन्ड्रिक हड़बड़ा सा गया।
उसने मिस्टर ग्रेग के पिता के साथ कई डीलिंग्स—बड़ी कामयाब डीलिंग्स—की थीं और उसी रूप में उसे अब जूनियर ग्रेग से वैसे ही व्यक्तित्व की उम्मीद थी।
लेकिन ये ‘मिस्टर’ जूनियर ग्रेग एक अलग शख्सियत के मालिक थे जो उसके पिता से कतई मैच नहीं करती थी।
“वैल”—कैन्ड्रिक ने बोलना शुरू किया—“मेरा नाम क्लॉड कैन्ड्रिक है और आपके स्वर्गवासी पिता भी मेरे बढ़िया ग्राहकों में थे। आपको आज यहाँ देखकर दिल खुश हो गया।”
क्रिसपिन ने सिर हिलाया।
केवल सिर हिलाया—कहा कुछ नहीं।
न चेहरे पर कोई मुस्कुराहट उभरी, न उसने हाथ मिलाने का कोई उपक्रम किया।
लेकिन कैन्ड्रिक निराश न हुआ।
उसे अपने दौलतमन्द ग्राहकों के ऐसे सर्द व्यवहार को बर्दाश्त करने का लम्बा तजुर्बा था।
“मैं सिर्फ कुछ ऑयल पेंटिग्स लेने आया था।”—क्रिसपिन ने कहा।
“मुझे यकीन है कि आपकी जरूरत की हर चीज आपको यहाँ हमारे पास मिलेगी मिस्टर ग्रेग।”
“श्योर”—कहकर क्रिसपिन पुनः पलटा और अपनी पसंद की पेंटिंग्स की ओर इशारा करते हुए बोला—“ये, ये और ये—इन सभी को पैक कर दो।”
“अवर प्लेजर सर”—सैल्समैन ने सिर नवांकर कहा और उन पेंटिंग्स को उठाकर काऊण्टर के दूसरे सिरे पर जाकर पैकिंग में लग गया।
“मिस्टर ग्रेग”—कैन्ड्रिक ने चिकने-चुपड़े स्वर में कहा—“मैं जानता हूँ कि आप खुद एक कलाकार हो लेकिन फिर भी भारी अफसोसजनक बात है आप पहले कभी हमारे यहाँ तशरीफ नहीं लाए। इस बात के बावजूद नहीं लाए कि आपके पिता के साथ हमारे बड़े मधुर संबंध थे और उनकी डिमाण्ड की गईं कई कलाकृतियों का हमने ही इंतजाम किया था।”
“मैं एक आर्टिस्ट हूँ लेकिन मुझे केवल अपनी खुद की कला, खुद के बनाए आर्ट में ही दिलचस्पी है।”—क्रिसपिन ने दो टूक स्वर में कहा—“किसी दूसरे फनकार की आर्ट में मुझे कोई दिलचस्पी नहीं।”
“जी हाँ जरूर-जरूर”—कैन्ड्रिक यूँ मुस्कुराया जैसे कोई बड़ी मछली अपनी खुराक बनने जा रही किसी छोटी मछली को देखकर मुस्कुराती होगी—“आपके रोशन ख्याल वाकई किसी सच्चे कलाकार के हैं और मुझे बेहद खुशी होगी अगर कभी आपकी बनाई पेंटिंग्स को देखने का मौका हासिल हो सके। मेरी अभी हाल ही में मशहूर आर्ट क्रिटिक लोबेनस्टन से बात हुई थी तो उसने भी मुझे बताया था कि आपकी माँ ने उससे आपके आर्ट वर्क के बारे में सलाह-मशवरा किया था। लोबेनस्टन एक कला पारखी है और इस धंधे में उस जैसी आँख किसी और की नहीं।” जबकि असलियत यह थी कि कैन्ड्रिक की नजरों में लोबेनस्टन एक बेकार, नातजुर्बेकार और आर्ट को परखने में अनाड़ी था—“और उसने मुझे बताया था कि कैसे तुम्हारी बनाई कई पेंटिंग्स अपने आप में एक बेजोड़ आर्ट वर्क हैं।”
यह भी एक झूठ था।
सफेद झूठ।
क्योंकि लोबेनस्टन ने तो उल्टा उसे ये कहा था कि क्रिसपिन का आर्ट बेहूदा था जिसकी कोई कमर्शियल वैल्यू नहीं थी। बाजार में उसकी पेंटिंग्स की कुल बख़त, कुल औकात कुछ कौड़ियों से ज्यादा नहीं थी।
“उसने कहा था कि”—कैन्ड्रिक ने आगे कहा—“आपका टैलेन्ट, आपकी कल्पना और क्रियेटिव आईडियाज अनोखे, अद्भुद और हैरान कर देने वाले हैं। आपके आर्ट वर्क में जिस तरह रंगों का सम्मिश्रण उभरकर आता है वह यूनिक है, बेजोड़ है जो न सिर्फ विलक्षण है बल्कि देखने वाले को एक अलग ही दुनिया में ले जाने का माद्दा रखता है। अब ऐसे धुरन्धर आलोचक की बात सुनने के बाद तो मेरी खुद की बड़ी तमन्ना थी कि कभी आपसे मुलाकात हो तो मैं आपको आपकी उस आर्ट-वर्क को प्रमोट करने का ऑफर दे सकूँ।”
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